Gareeb se Amir kaise bane in Hindi

 अमीर कैसे बने

गरीब से अमीर बनने के लिए हमारे प्राचीन ग्रंथों में ऐसी नुस्खे हैं जिसके प्रयोग करने मात्र से आपको लक्ष्मी जी के पीछे पीछे नहीं दौड़ना पड़ेगा बल्कि आपके पास लक्ष्मी स्वयं निवास करने के लिए आ जाएंगी। धन-संपदा और वैभव संपन्न व्यक्ति को देखकर कुछ लोगों के मन में जलन होने लगती है। कुछ लोग इसी लिए ईश्वर को भला बुरा कहते हुए भी पाए जाते हैं । लोग ईश्वर को दोष देते हैं कहते हैं तुमने यह असमानता क्यों दी है । अमीर बनने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं । अमीर कैसे बने। के बारे में गूगल सर्च करते रहते हैं। इसके बावजूद भी सभी व्यक्ति अमीर नहीं बन पाते हैं। समय-समय पर अमीरी पर किए गए शोध से यह बातें सामने आई है कि लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं । अमीर बनने के लिए अधिकतर लोग शॉर्टकट रास्ता अपनाते हैं जिसकी वजह से भी अमीर नहीं बन पाते हैं । कुछ अमीर बनने के लिए गड़े खजाने खोजते हैं तो कुछ पारस पत्थर की खोज में लगे रहते हैं । और अपना समय बर्बाद करते हैं।यहां तक कि अमीर बनने के लिए लोग रिश्तो की अहमियत भी भूल जाते हैं भाई भाई का बाप बेटे का बेटा बाप का पति पत्नी की आपस में हत्या तक कर देते हैं जो उन्हें अपराध की अंधी दुनिया में धकेल देती है। कुछ लोग ऐसे भी हैं दुनिया में जो कहते हैं कि पैसा हाथ का मेल है आता है और चला जाता है इसलिए वे धन संग्रह भी नहीं करते हैं । अपना धन किसी ना किसी बहाने में फिजूलखर्ची कर देते हैं और अमीर नहीं बन पाते हैं इस प्रकार से बहुत से ऐसे कारण है जिससे लोग अमीर नहीं बन पाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रुपए से इतना ज्यादा प्यार करते हैं कि वह समाज में कंजूस गिने जाते हैं और अनिल लोगों की जमात में शामिल नहीं हो पाते हैं । कुछ लोग सोचते हैं कि पैसे तो भगवान देता है कि भगवान को मनाने में ही लगे रह जाते हैं । तो हम लक्ष्मी प्राप्त करने के सरल नुस्खे के बारे में बात करेंगे । साथ में ही उन कारणों पर भी ध्यान देंगे जिससे लोग अमीर नहीं बन पाते हैं100%

अमीर बनने के 7 नुस्खे:-

अनेक लोग अमीर बनने के लिए रुपए कमाने की धुन में लगे रहते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो समझते हैं कि पैसा भगवान देता है और भगवान को मनाने में लगे रहते हैं और इसलिए वह अमीर नहीं बन पाते हैं। कुछ लोग भाग्य के भरोसे पड़े रहते हैं लेकिन यह सभी नियम अमीर बनने में सहायक नहीं हो सकतें हैं। अमीर बनने के लिए इन 7 नियमों का पालन करना आवश्यक होता है। जिस प्रकार हम अपने लिए मकान ढूंढते समय मकान मालिक के यहां उपलब्ध सुविधाओं को जरूर देखते हैं, उसी प्रकार लक्ष्मी जी भी अपने रहने के लिए इन केबल साथ सुविधाओं को देखती हैं जो निम्न प्रकार हैं।

  • उत्साह से भरपूर व्यक्तित्व :- उत्साह मनुष्य से क्या नहीं करवाता है। कोई भी परिस्थिति हो कितनी दीवारें असफलता की मिले मनुष्य उत्साह के कारण अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेता है। इसलिए चाहे किसी भी प्रकार की असफलताएं मिले, कोई भी परिस्थिति हमारे सामने आए, हमारा उत्साह कमजोर नहीं पड़ना चाहिए । क्योंकि मन के हारे हार होती है और मन के जीते जीत होती है। और यदि मन से हम जीतते रहेंगे यदि उत्साह बना रहेगा तो सफलता निश्चित है और हम एक दिन अमीर अवश्य बन जाएंगे ।


  • आलस्यहीनता:- आलस्य से भरपूर व्यक्ति अक्सर प्लान ही बनाते रह जाते हैं। अपने कर्तव्य पालन में आलसी होते हैं। और इसलिए वे अमीर नहीं बन पाते हैं। अपने कर्तव्य के पालन में जरा भी आलस नहीं करना चाहिए। इसके लिए काल करे सो आज कर, आज करे सो अब ! वाली नीति अपनानी चाहिए। और जो करना है वह तुरंत कर देने से ही हम अपने काम में सफल होना शुरू हो जाते हैं। और हम अमीर बन सकते हैं ।

  • कार्य करने की विधि को जानने वाला:- आप बहुत बड़े लक्ष्य बना ले और बहुत ही मेहनत करें । लेकिन यदि आपको कार्य करने या व्यवसाय करने की विधि के बारे में पूरा ज्ञान नहीं है, तो आपको सफल होना मुश्किल ही होगा। इसलिए जिस कार्य को शुरू करने के लिए आप तैयारी कर रहे हैं उस कार्य के बारे में पहले पूर्ण जानकारी हासिल कर लेना चाहिए। और अपना ज्ञान बढ़ाते रहना चाहिए। जब हम कार्य करने की विधि को अच्छी तरह से जानते हैं तो उस कार्य करने से, होने वाले लाभ और हानि को समझ सकते हैं। सही समय पर होने वाले लाभ या हानि को समझकर ही हम सही कदम उठा सकते हैं। जो कि हमारे अमीरी हासिल करने के लिए एक अच्छा कदम साबित होता है ।

  • व्यसनों या दूरव्यसनों से मुक्त:- किसी भी प्रकार का व्यसन  हमारे शरीर मन और धन तीनों को दूषित करते हैं। व्यसन जैसे कि जुआ खेलना, लॉटरी लगाना, शराब पीना, भांग, गांजा, धूम्रपान, तंबाकू खाना, गुटखा खाना, आदि सभी व्यसनों की वजह से हमारे शरीर और मन दूषित हो जाते हैं। और जब मन और शरीर दूषित रहेगा तो किसी भी कार्य की संपन्नता सुचारू रूप से नहीं हो सकती है। इसलिए कोई भी कार्य ढंग से हम नहीं कर सकते हैं। और ढंग से काम ना कर सकने की वजह से हमारे काम करने की स्पीड कम होती है, और हम अमीर बनने से पीछे रह जाते हैं।

  • साहसी और निडर होना:- साहसी और निडर और निर्भीक व्यक्ति ही अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन कर सकता है। इसलिए यदि हम में साहस और निर्भीकता और निडरता है तो हम अपने काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं। कोई भी ऐसा कदम उठा सकने की साहस रख सकते हैं, जिसमें कठिनाइयां हो। इस प्रकार से साहस और निडरता हमारी अमीर होने का एक गुण है एक लक्षण है। साहस और निडरता के बल पर ही हम धनी बन सकते हैं।

  • उपकार को मानने वाला होना:-हमें सभी व्यक्तियों की कभी न कभी जरूरत पड़ती रहती है। हर कोई हमारे काम में आने वाला होता है। किसी न किसी भी प्रकार से लोग हमारे काम में योगदान देते हैं। इसलिए हमारा स्वभाव होना चाहिए कि हमारे लिए किए गए उपकार को हम माने। हमारा स्वभाव कृतज्ञता वाला होना चाहिए, ताकि हम अपने सहयोगियों और उपकार् करने वालों की संख्या को बढ़ा सके । जो कि हमारे अमीरी के लक्ष्य में सहायक होंगे ।

  •  मजबूती का होना:-हमारे प्रॉमिस में मजबूती होनी चाहिए। हम कोई भी कार्य करें लोगों में यह संदेश जाना चाहिए कि हम जो काम करते हैं, अच्छे ही करते हैं। सही काम करते हैं। हमारे मित्रों के समूह में मजबूती होनी चाहिए। हमारी मित्रता जिससे भी हो मजबूत हो। और इसके लिए जरूरी है कि हमारे मित्रों की संख्या कम ही हो।

जब वह कई रेस्तरां का मालिक बन बैठा:-

एक रिसर्च में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार अमीर बनने का सपना लेकर हर साल हजारों लोग बिजनेस शुरू करते हैं। बिजनेस शुरू करने वाले हजारों लोगों में से लगभग 80 परसेंट लोग 5 साल के अंदर अपने बिजनेस को बंद कर देते हैं। क्योंकि वे यहीं निश्चित नहीं कर पाते कि वह कौन सा व्यवसाय करेंगे। यह लोग अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं। मेरा एक परिचित जो एक छोटे से शहर मे रेस्टोरेंट चलाता है वह शुरुआत ही रेस्टोरेंट चलाने के रूप में किया था उसके मन में कभी भी किसी प्रकार की दुविधा नहीं रही । उसने एक लक्ष्य बना लिया था कि मुझे क्या करना है । और वाह अपने छोटे से बिजनेस में विस्तार किया और छोटे बिजनेस को ही बड़ा बना लिया । और उसी में उसने लक्ष्य स्थापित करके काम करना शुरू कर दिया । जिससे वह आज अपने स्वयं के अच्छे होटल का मालिक बन बैठा है ।
दुनिया में वही लोग कामयाब होते हैं जो अपना लक्ष्य तय कर लेते हैं । और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमेशा लगे रहते हैं । उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में उनकी उम्र, उनका परिवार, उनकी जिम्मेदारियां कभी भी बाधा नहीं डालती है। उनकी तो सिर्फ एक ही ललक होती है, की उन्हें अमीर बनना है। उन्हें अपना लक्ष्य हासिल करना है। और उसे हासिल करने के लिए भी वे लोग खुद की समीक्षा करके, अपनी स्थितियों को ध्यान में रखकर, बिना किसी दबाव के छोटे से छोटा कार्य करके शुरू करते हैं । और बड़ा मुकाम हासिल कर लेते हैं ।

मोटिवेशनल स्टोरी :-

एक बार एक संत से एक व्यक्ति आ कर के कहा कि मुझे अमीर बनना है इसके लिए कोई उपाय बताइए ?
संत ने कहा उपाय तो एक है । यदि तुम उसे कर सकते हो तो, चलो मेरे साथ मेरे पीछे-पीछे आओ ।  संत ने उसे कई किलोमीटर तक पैदल ही चलाते हुए एक नदी के किनारे ले गया । नदी को देखकर उस शख्स ने सोचा कि महात्मा जी इस नदी की पूजा करा करके मुझे धनवान बनाएंगे क्या ? या उन्होंने यहां पर कुछ धन गाड़ के रखे हुए हैं, तो शायद मुझे दें । और उसने संत जी से पूछा यहां तो मुझे कुछ भी धन नहीं दिख रहा है।
तब संत ने कहा:-  मेरे साथ नदी के अंदर आओ मैं तुम्हें धन देता हूं । नदी के अंदर पहुंचते ही संत ने उसके गर्दन को पकड़कर पानी में डुबो दिया और काफी समय तक पानी में डूबा के रखा । सांस न ले पाने की वजह से वह शख्स विचलित हो गया और ताकत लगाने लगा ताकत लगाकर बाहर निकलने की कोशिश करने लगा। संत ने उसे थोड़ी सी बाहर राहत दी और फिर से उसी पानी में डूबने लगे वह शख्स गुस्सा कर संत जी को झटक कर बाहर निकल आया और भला बुरा कहने लगा। तब संत जी ने कहा :-
वत्स जिस प्रकार तुम जीवन और मृत्यु का प्रश्न आने पर सांस लेने के लिए परेशान हो रहे थे और बाहर निकलने के बाद ही तुम्हारा गुस्सा शांत नहीं हो पा रहा है उसी प्रकार से तुम्हारे अंदर ऐसी ललक पैदा होनी चाहिए कि मुझे अमीर बनना है और तब तक ललक पैदा रहे, बनी रहे, जब तक कि आप अपने लक्ष्य को ना पा लो। जैसे जीवन मरण की स्थिति पर सिर्फ अपना बचाव ही लक्ष्य होता है उसी प्रकार से अमीर बनने के लक्ष्य में कोई भी बाधाएं आए उसे तोड़कर मन में सिर्फ एक लक्ष्य बना लो कि मुझे अमीर बनना है। तो तुम अमीर जरूर बन जाओगे इसके लिए काम आने वाले उपाय या व्यवसाय अलग-अलग भले हो सकते हैं लेकिन लक्ष्य तो सिर्फ एक ही होता है। और वह हर एक घड़ी होता है, कि उसे बस एक दिन अमीर आदमी बनना है। तुम भी यदि अमीर आदमी बनना चाहते हो तो अपना लक्ष्य निर्धारित करो। और जुड़ जाओ। उठ जाओ ! तुम्हें अपने लक्ष्य से अमीरी के लक्ष्य से कोई भी शक्ति रोक नहीं सकती है! तुम्हें या मेरी पुकार रही है!!!
वास्तव में देखा जाए तो अपने लक्ष्य पर नजर को टिकाए रखना ही सफलता है । गुरु द्रोणाचार्य और अर्जुन की कहानी सभी लोग जानते ही होंगें। एक बार गुरुदेव द्रोणाचार्य अपने शिष्यों को धनुष विद्या सिखा रहे थे उसमें उनके शिष्य अर्जुन भी थे ।
 गुरु द्रोणाचार्य ने सभी शिष्यों को एक पेड़ पर बैठी चिड़िया की आंख में निशाना लगाने के लिए कहा ?
सभी तैयार हो गए और निशाना लगाने लगे लेकिन गुरु  उनसे यह प्रश्न जरूर पूछते थे कि तुम्हें पेड़ पर क्या दिखाई दे रहा है ?
सभी लोगों के अलग-अलग जवाब थे लेकिन अर्जुन का कहना था कि!
मुझे पेड़ पर कोई चिड़िया ही नहीं दिख रही है यह सुनकर गुरु द्रोणाचार्य को बड़ा आश्चर्य हुआ अर्जुन यह क्या कह रहा है स? अर्जुन की ओर देखने लगे । तब अर्जुन ने कहा कि मुझे चिड़िया नहीं दिख रही है मुझे सिर्फ चिड़िया की आंख दिख रही है । इस प्रकार से अर्जुन का लक्ष्य था चिड़िया की आंख और उसकी लक्ष्य निर्धारित थी कि उसे सिर्फ आंख में तीर चलाना है ।
इस प्रकार हमारा लक्ष्य, अर्जुन की तरह निर्धारित होना चाहिए । हमें चिड़िया नहीं सिर्फ चिड़िया की आंख दिखाई देनी चाहिए । हमारे अमीर बनने का लक्ष्य दिखाई देना चाहिए । बिना लक्ष्य के अमीर बनने की शुरुआत करना उस उड़ने वाले जहाज की तरह ही होगा जिसे पता ही नहीं कि उस जहाज को कहां जाना है। कहां पहुंचना है। उसका लक्ष्य क्या है। यदि लक्षित नहीं होगा तो वह पहुंचेगा कहां? इसलिए हमें और आपको अपने लक्ष्य के प्रति सचेत रहना होगा ! और उसी की ओर काम करना होगा नहीं तो हम भटक जाएंगे। और सबसे पहले हमें लक्ष्य निर्धारित करना होगा। जब हमारा लक्ष्य तय हो जाएगा तब हमारी सफलता हमारे सामने होगी।

आखिर अमीर बनने की शुरुआत हम कहां से करें?:-

अमीर बनने का लक्ष्य निर्धारित कर लेने के बाद हर एक इंसान के सामने एक ही कठिनाई होती है कि वह शुरुआत कहां से करें।
गरीब से अमीर बनने की शुरुआत करने वाले लोगों में अक्सर वे लोग शामिल होते हैं, जो मनमाफिक नौकरी ना मिलने से परेशान होते हैं, योग्यता के अनुसार उन्हें काम नहीं मिलता, उनसे समय से ज्यादा काम लिया जाता है, उन्हें जिस कार्य के लिए रखा जाता है उसके अलावा दूसरा कार्य लिया जाता हो । उसे गिल्टी फील महसूस होती हो । उसे बॉस की डांट डपट का सामना करना पड़ता हो। कई कारण हो सकते हैं ।
अमीर बनने की शुरुआत करने के लिए हमें डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब हमने लक्ष्य निर्धारित कर लिया है ।
अमीर बनने का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद सभी कठिनाइयां धीरे-धीरे करके दूर हो जाती हैं ।
एक रिसर्च के अनुसार 80% से ज्यादा लोगों को यह पता ही नहीं होता कि वह शुरुआत कहां से करें ।
 10 से 20 परसेंट लोग कोई भी काम शुरू कर देते हैं जबकि उनके पास उसके लिए आवश्यक जानकारी और संसाधन नहीं होते। जिससे उन्हें वह काम बीच में ही रोकना पड़ता है ।और कुछ चालू प्रतीत के लोग दूसरों को देख कर के काम करना शुरू करते हैं और जब वे फेल होते हैं तो दूसरों को दोष देते हैं अपनी किस्मत को दोष देते हैं।
 बिना सोचे समझे काम करने, बिना तैयारी के काम करने, बिना जानकारी के काम करने के जो नुकसान होते हैं उसकी समझ उन्हें नहीं होती है।
सफल बिजनेसमैन की बात माने तो हमें अमीर बनने के लिए मुख्य रूप से तीन बातों को ध्यान देने की जरूरत होती है।
पहली बात यह है कि आप वही काम करें जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। बिना जानकारी के किया गया बिजनेस नुकसान ही पहुंचाता है और आप अमीर नहीं बन सकते हैं।
दूसरी बात यह है कि आप अपने किसी पहचान वाले रिश्तेदार, दोस्त, जो कोई ऐसे काम कर रहे हैं उससे वे हमसे अच्छा पैसा कमा रहे हो। उनसे कुछ हासिल करके, उनसे गुण हासिल करके। उनसे कुछ काम की बातें सीखकर आप काम करने की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने काम की तैयारी उसी व्यक्ति की सहयोग से करें जो आपका वास्तविक रूप से हितेषी हो। जो आपका भला ही करने वाला हो। क्योंकि गलत व्यक्ति गलत सलाह देगा और एक गलत सलाह हमारे अमीर बनने के लक्ष्य पर भारी पड़ सकता है।
तीसरी और महत्वपूर्ण बात है कि अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के बाद, अपने लक्ष्य से संबंधित किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर के काम की शुरुआत करें। उसके लिए आपको फीस देनी पड़ सकती है लेकिन आप को गुमराह करने की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती है।
कोई एक छोटा सा ही खेल ले लिया जाए तो उसे खेलने के लिए, अच्छी तरह से खेलने के लिए, हमें उसकी सभी नियमों कानूनों को जानने की जरूरत पड़ती है । ठीक उसी प्रकार हमें किसी को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हमें किए जाने वाले कार्य की पूरी जानकारी हासिल करनी ही होगी । अधूरी जानकारी से हम अपने बिजनेस में सफल नहीं हो सकते और हम अमीर बनने से पीछे रह जाएंगे।
बिना काम की जानकारी हासिल किए आप काम शुरुआत नहीं कर सकते क्योंकि आप अपने काम को अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं‌। इसके लिए चाहे आप किसी भी तरह से सहायता ले। किसी की भी सहायता ले। अपने हितेषी लोगों की सहायता ले या किसी प्रोफेशनल की सहायता ले लेकिन जानकारी हासिल करना जरूरी होता है ।
किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठे कर लेनी चाहिए। जिस कार्य को आप शुरू करना चाह रहे हैं या शुरू कर रहे हैं उसके बारे में पूरी व सही जानकारी होना सफलता की हंड्रेड परसेंट गारंटी होती है।
अमीर बनने के लिए किसी भी काम की शुरुआत को हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह हल्के ढंग से लेना ही हमें असफलता की मंजिल की ओर ले जाता है। यह कभी भी न सोचे कि काम शुरू करते ही आप मालामाल होने लगेंगे ।आपको सफलता मिलने लग जाएगी। आप रातो रात अमीर बन जाएंगे। एक दिन में सेठ कोई नहीं बन पाता। आज बनिया कल साहूकार बनेंगे। इसलिए आपको अच्छी तरह से सोच समझकर पूरी जानकारी लेकर के ही काम करने की शुरुआत करनी चाहिए।

बिजनेस शुरू करने के लिए कितने धन की जरूरत पड़ती है?

हर एक बिजनेस करने के लिए हमें संसाधन जुटाने की जरूरत पड़ती है। जैसी छोटी बड़ी बिजनेस होगी उसी के अनुसार उसके लिए धन की आवश्यकता होगी। आप ₹50 की छोटी पूंजी से भी धन कमाने की शुरुआत कर सकते हैं। और खरब रुपए भी लगाने पड़ सकते हैं। इसलिए आपको अपनी बचत और बजट के अनुसार ही बिजनेस शुरू करने की सलाह दी जाती है ।
किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको तीन गुनी पैसे की इंतजाम करने की जरूरत पड़ती है।
शुरुआती फंड के रूप में हमें संसाधनों की और पैसों की जरूरत होती है ताकि हम काम की शुरुआत कर सकें।
शुरुआत करने के बाद अपने काम को बढ़ाने के लिए और अपने काम को सही ढंग से चलाने के लिए, रन करने पर, हमें कुछ पैसे की जरूरत पड़ती है।
इमरजेंसी फंड के रूप में हमें कुछ पैसे रखने की जरूरत पड़ती है क्योंकि कब किस जगह पर हमें पैसों की जरूरत पड़ जाए कोई निश्चित नहीं होता है। इसलिए इमरजेंसी फंड भी रख लेना ही जरूरी है। इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करते समय आपको बेहद सावधानी रखने की जरूरत होगी

अमीरी हासिल करने के लिए, काम करने के लिए, किस काम  का चुनाव करें और कैसे करें?:-

किसी ने ठीक ही कहा है कि जिस कार्य को करने में तुम्हारी टेंडेंसी हो। जिस कार्य को करने में तुम्हें अच्छा लगे। उसी कार्य को करने में लगे रहो। अपनी शक्ति और बुद्धि के अनुसार कार्य को करते रहो। और उस कार्य को मत छोड़ो। तुम्हें सफलता निश्चित मिलेगी। और तुम अमीर बन जाओगे।
मेरे एक दोस्त ने जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में  कमाई करने की लालच में दूसरों को को देख कर के
 एक नया बिजनेस करने की ठान ली। उसने अपने छोटे से खेत के टुकड़े को बेच डाला और उस पैसे से उसने एक सेकंड हैंड बोलोरो खरीद ली। और वह सोचा कि इससे में मालामाल हो जाऊंगा।लेकिन वह अब अपनी किस्मत को दोष देता हुआ घूम रहा है। लेकिन गलती उसकी यहां पर थी कि उसने अपने छोटे से खेत के टुकड़े को भी बेच डाला और पूजी को लगाया भी तो ऐसी जगह पर जहां पर उसे बार-बार पैसे लगाने की जरूरत पड़ती रह गई। वह सेकंड हैंड गाड़ी खटारा निकली और उसकी पूरी की पूरी  पूंजी ही समाप्त हो गई। इसलिए ऐसा काम करने से बचना चाहिए।
छोटी सी कहानी बताती है कि जानकारी का अभाव, पूंजी की कमी और गलत जगह पर निवेश । अमीर बनने से पीछे छोड़ देता है इन कमियों के रहते आप अमीर नहीं बन सकते हैं।
अक्सर देखा गया है कि लोग बिना सोचे समझे किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू कर देते हैं और अंत में असफल हो करके अपने भाग्य को कोसने लगते हैं
किसी भी सफल या असफल व्यक्ति की देखा देखी में जो मन को पसंद आए वह व्यवसाय शुरू कर देने पर असफलता ही मिलती है आपको किसी भी बिजनेस में मुनाफा तभी मिलेगा जब आप उसके बारे में अच्छी जानकारी रखते हो।
अक्सर लोगों को गाना गाने का शौक हुआ करता है वे किसी भी सिंगर की अच्छी नकल कर लेते हैं। लेकिन उसकी वजह से वह अच्छे सिंगर नहीं बन पाते क्योंकि उनकी उसमें अलग पहचान नहीं बन पाती। किसी भी कार्य को करने के लिए कुछ डिफरेंट होना आवश्यक है। ताकि तुम्हारे पास ग्राहक आ सके। यह आवश्यक है चाहे वह गाना गाना हो या नाचना आपके गाने के डांस, गाने के सुर, गाने की ताल, गाने की आवाज, मशहूर सिंगर से अलग होने पर आप को सफल बना सकती है । आपकी अलग अंदाज के डांस के स्टेप्स आपको अच्छा डांसर बना सकती है। कहने का तात्पर्य है कि आपमें यदि कुछ डिफरेंट है तभी वह आप डिफरेंट काम करने की सोचे अन्यथा आप मन के काम को पूरा करने के लिए सिर्फ मन की बात को सुनने के लिए, काम करने पर आप सफल नहीं हो सकते क्योंकि आप मन से नकल करने की बात सोच रहे हैं। और नकल करने से कोई भी सफल नहीं हो सकता। अपना अलग मंजिल नहीं बना सकता। नकल तो किसी की भी की जा सकती है लेकिन नकल करने से वह व्यक्ति नहीं बन जाते जिसकी हमने नकल की है। आप किसी भी व्यक्ति की नकल नहीं कर सकते। आप अंबानी, टाटा, बिरला, पीवी सिंधु, नहीं बन सकते। आप सोनू निगम नहीं बन सकते। आप बिल गेट्स नहीं बन सकते। आप और भी कुछ नहीं बन सकते। आप नकल करके कुछ भी नहीं बन सकते। जब तक कि आप नकल करते हैं। जब आप में यूनिक आइडेंटीफिकेशन नहीं आ जाता है। जब आपके काम अलग और स्पेशल होते हैं तभी आप कुछ अलग कर सकते हैं ।
किसी व्यवसाय को शुरू करने के पहले उसके बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए यह भी देख लेना चाहिए कि कहीं वह व्यवसाय पुराना तो नहीं हो गया है क्योंकि पुराने व्यवसाय में लाभ कम होने की संभावना होती है जैसे एसटीडी पीसीओ का क्रेज इस समय टोटल ही खत्म है।
किसी भी व्यवसाय को चुनने के पहले उसकी पूर्व इतिहास को जानना जरूरी होता है साथ ही उसके आगे भविष्य में चलते रहने के बारे में भी सोच समझ लेना चाहिए क्योंकि कुछ व्यवसाय ऐसे हैं जो कि समय के साथ बदल जाते हैं उनका क्रेज टोटल खत्म हो जाता है।
किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए जरूरी है कि उसके किए जाने का स्थान, समय, उसकी आवश्यकता और उसका भविष्य और उसके ग्राहक इन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।
अमीर बनने के लिए सही व्यवसाय का चुनाव करना आवश्यक होता है। आपको ऐसे व्यवसाय का चुनाव करना चाहिए जिसमें कम से कम जोखिम हो और अधिक से अधिक लाभ हो। ऐसा बिजनेस ही आपको अमीर बनने में मददगार हो सकता है ।
ऐसे व्यवसाय बहुत ज्यादा मददगार होते हैं जिसमें लगातार इनकम होता रहे। जैसे शेयर बाजार, कमीशन एजेंट, बीमा एजेंट, मार्केटिंग, रॉयल्टी, बचत, बचत पर ब्याज आदि। यहां तक कि ऐसे व्यवसाय होनी चाहिए जिसमें आप सो रहे हो उससे में भी आपको पैसे मिले। ऐसी व्यवसाय की चुनाव करने पर भविष्य में आप शीघ्रता से अमीर बन सकते हैं।
ऐसे व्यवसाय की जरूरत होती है जिसकी भविष्य में भी आवश्यकता बनी रहे।
किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में होने वाली कंपटीशन का भी ध्यान देना चाहिए। आपके व्यवसाय के आसपास कैसा स्थान हैं, और उसमें क्या कंपटीशन संभव हो सकता है, उसके बारे में पूरी तैयारी होना आवश्यक है। लो कंपटीशन, हायर अर्निंग वाले व्यवसाय अमीर बनने के लिए अच्छे होते हैं। और सहायक होते हैं।

व्यवसाय शुरू करने में किसी भी प्रकार की देरी ना करें:-

कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उसे शुरू करने में देरी ना करें क्योंकि देरी करने से आपका ही नुकसान होगा। आप देरी करने के वजह से आप कंपटीशन की दौड़ में पिछड़ जाएंगे।
आज नहीं कल करेंगे, कल, अभी नहीं कुछ और दिन रुक जाते हैं। अगले महीने से देखेंगे। जैसी बातें, अच्छी बातें नहीं है। क्योंकि आप काम शुरू करेंगे ही नहीं तो आप अमीर कैसे बनेंगे। आपके अमीर बनने के रास्ते में यह ना नुकुर रुकावट का काम करेगी।
हमारा एक मित्र जो कुछ वर्षों पहले एक नया इवेंट शुरू करने की सोची और वह सोचने के बाद आज तक वह कुछ भी नहीं कर सका। ऐसा नहीं कि वह ऐसा कर नहीं सकता है लेकिन बजह यह थी कि वह दूसरों की बातों पर ध्यान देता था। लोग उसे आगे बढ़ने से रोकते थे। उसके सामने नेगेटिव बातें करते थे। और जिससे वह डर जाया करता था इस वजह से वह अपने व्यवसाय को शुरू ही नहीं कर पाया। अब उसकी अमीरी कैसे आगे बढ़ सकती है।
अक्सर यह देखा गया है कि लोग अमीर बनने के लिए किसी काम को शुरू करने का मन तो बना लेते हैं लेकिन उसे शुरू करने में काफी देर कर देते हैं। इसकी वजह से लोगों के मन में अच्छे बुरे विचार आने लगते हैं। और उनके भी मन में विचारों की ढुलमुल रवैया उन्हें नेगेटिव किरदार की ओर ले जाते हैं।
नेगेटिव विचार किसी भी काम को करने से रोकते हैं किसी भी निर्णय के समय अपने पॉजिटिव विचारों को ध्यान देना चाहिए।
आप जब काम करना चाहते हैं तो आप उस समय दूसरों की सलाह को मानने की बजाय आप अपने ऊपर विश्वास करें। और उसी पर ध्यान दें।आपको यह सोचना चाहिए कि आपके आसपास के लोग आपको कितना चाहते हैं जो आपको बिजनेस शुरू करने के लिए मना कर रहे हैं। क्या वे खुद नेगेटिव सोच रखने वाले हैं। ऐसे नेगेटिव सोच रखने वाले कभी भी किसी को कोई अच्छा काम शुरू करने से रोकते हैं। किसी के आगे बढ़ने पर या उनके बनने की इच्छा को वह समाप्त कर देते हैं। वह उनके अंदर अपनी नेगेटिव एनर्जी भर देते हैं। इसलिए नेगेटिव लोगों से दूर रहकर अपने काम की शुरुआत तुरंत कर देनी चाहिए।
आपको अगर किसी भी भी बिजनेस के करने का जोश है और नया काम शुरू करने में आपके मौलिक विचार काम आ रहे हैं। तो आप दुनिया की हर ताकत को छोड़कर आगे बढ़ जाइए। क्योंकि मौलिक विचार और बिजनेस करने का जोश आप को आगे ले जाएगी। दुनिया की कोई ताकत आप को नहीं रोक सकती। हमारे मन का डर ही हमें रोकता है इसलिए अपने मन के डर को आप निकाल बाहर कीजिए
यदि आप अमीरी के शिखर तक पहुंचना चाहते हैं तो आप अमीर बनने की सीढ़ियों में चढ़ना शुरू कर दीजिए और जब आप सीढ़ियां चढ़ना शुरू करेंगे तभी आप शिखर तक पहुंच सकते हैं।

जो कुछ करना चाहते हो उसे कर दिखाओ:-

व्यक्ति को अपने सामने अपना विजन ही रखना चाहिए और उस विजन को पूरा करने के लिए रात दिन एक कर देना चाहिए तभी किसी कार्य में सफलता मिल सकती है।
जो कुछ करना चाहते हैं, वह सोचने के बाद मजबूती के साथ, सकारात्मकता के साथ उसे करने के लिए कूद पड़े। क्योंकि यदि आप सिर्फ इंतजार करेंगे, तो वह इंतजार कभी पूरा हो ही नहीं हो सकता । आप इंतजार ही करते रह जाएंगे । इंतजार है करते रह जाएंगे।। और केवल इंतजार करेंगे।!!
आप अपने सोने के कमरे में एक बोर्ड पर today's शब्द लिखकर टांग दीजिए। और जब भी उसे आप देखे तो आज ही करने की ठान ले। कोई भी काम तुरंत करने के लिए ठान ले और आप पूरी लगन से काम तुरंत करने के लिए लग जाए । आप हर काम को आज ही करना शुरू कर देते हैं तो आपके सामने किसी ना किसी आज के दिन ही सफलता निश्चित मिलेगी। क्योंकि कल तो कभी आता ही नहीं है।

अमीर बनने का जुनून पालना जरूरी है:-

आप अमीर बनना चाहते हो तो आपको रुपए कमाने का जुनून होना ही चाहिए। दुनिया का कोई भी ऐसा बिजनेसमैन नहीं हुआ जो अपने काम के प्रति जुनूनी ना हो और पैसे कमाने के लिए उसके अंदर जुनून ना पैदा हो।और वह अमीर बन गया हो। आपके अंदर दौलत कमाने का ऐसा जुनून होना चाहिए कि उठते-बैठते, सोते-जागते, हर समय सिर्फ दौलत कमाने का धुन ही सवार हो। जब आप के अंदर दौलत कमाने का धुन सवार हो जाता है तो आप कम रुपए में भी अपना काम शुरू कर के अमीर बन सकते हैं। इसलिए प्रबल इच्छा पैदा कीजिए और एक लक्ष्य बनाइए और उस लक्ष्य के लिए जुनूनी बन जाइए ।और जुनून के साथ काम करना शुरू कर दीजिए आप निश्चित अमीर बन जाएंगे।
दुनिया के हर एक उस अमीर आदमी के पीछे जुनून ही था जोकि अपनी शुरुआत काफी कम पूंजी से की थी। जा पर पूंजी और संसाधन होते हैं वहां पर जुनून की कमी हो सकती है। लेकिन जहां पर सिर्फ जुनून ही सहारा हो वहां पर जुनून के बल पर ही अमीर बना जा सकता है। लेकिन काफी धैर्य समझदारी लगन आदि गुणों की जरूरत पड़ती है।
यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप में अमीर बनने का जुनून अवश्य होना चाहिए। क्योंकि जुनून ही वह शक्ति है जो आपसे वह काम करवाता है। जिससे आप अमीरी हासिल कर सकते हैं। आपके अंदर जितना जबरदस्त जुनून होगा आपकी कामयाबी भी उतनी उम्दा होगी। तो आप यदि कुछ हासिल करना चाहते हैं तो सिर्फ बहाने मत बनाइए। क्योंकि बहाना से काम नहीं चलेगा। आप जुनून के साथ अपने काम में लग जाइए, आप अमीर निश्चित बन जाएंगे।

आप एक साथ कई काम नहीं कर सकते हैं:-

आपने ताश के पत्तों के खेल के बारे में तो जरूर सुना होगा। इन ताश के पत्तों के खेल में हर खिलाड़ी के पास उसके हाथ में कई पत्ते होते हैं और उन पत्तों पर ही खिलाड़ी तय करता है कि उसे कौन से पत्ते फेंकने हैं। जीवन के लिए काम करना पत्तों के समान ही है जिसे आपको तय करना होगा कि किस पत्ते को खेलना है। एक साथ आप कई पत्ते नहीं फेंक सकते। इसी प्रकार एक साथ आप कई काम नहीं कर सकते क्योंकि एक साथ कई काम करना 2 नाव पर सवारी करने के समान है जिसमें डूबना निश्चित ही होता है।
जनाब जल्दी अमीर बनने के चक्कर में कई काम एक साथ शुरू कर देते हैं तो आप किसी भी काम को अच्छे ढंग से नहीं कर पाते हैं। और आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं दे पाते और ना ही पैसे बचा पाते हैं। क्योंकि आप सभी कामों के लिए पैसों को लगाना जरूरी हो जाता है।
 और आप चिड़चिड़ापन के शिकार होने लगते हैं जिससे काम ना संभाल पाने की वजह से आप अमीर बनने में पिछड़ जाते हैं।
कई काम एक साथ करने से परेशानी, तनाव, नुकसान ,भागदौड़ ,चीखना, चिल्लाना, आदेशदेना, सुनना, बनाना बिगाड़ना, आदि, आदि। कई काम एक साथ करने पड़ते हैं जिसे संभालना मुश्किल हो जाता है। और अंत में आप परेशान होकर के हर काम को छोड़ देते हैं। यदि आप इस परेशानी से निकलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पहली गलती सुधार ले नी होगी कि आप ऐसे काम कभी एक साथ ना करें जो अलग अलग हो। आप जब दो काम एक साथ करते हैं तो आप अव्यवस्थित हो जाते हैं इसलिए आप सिर्फ एक काम ही कीजिए। और उसी में फुल टाइम दीजिए जब आप ऐसा करने लगते हैं तो आप उस काम को अच्छी तरह से संभाल पाते हैं ।उस पर पूरा ध्यान दे पाते हैं। आपका बिजनेस चल निकलता है। आपकी समस्याएं कम हो जाती हैं। आपकी शारीरिक मानसिक थकान आदि कम होती हैं। परेशानियां कम होने लगती हैं। और आप आगे बढ़ सकते हैं। जबकि एक साथ कई काम करने से आप के घर, परिवार, और समाज, मार्केट सभी जगह परेशानियां ही शामिल हो जाती हैं।
काफी विस्तृत रूप से बिजनेस शुरू हो जाने के बाद आप एक-दो काम और साथ में जोड़ सकते हैं। लेकिन शुरुआती दौर में 2 कामों को एक साथ करना आपको चलने से रोक देगा। आप आगे बढ़ने में मुश्किल ही मुश्किलों का सामना करेंगे इसलिए एक बार में एक ही काम करें।

नेगेटिव सोच वालों से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें:-

हर एक इंसान के अंदर ऊर्जा, शक्ति, और संभावनाएं होती हैं और इस ऊर्जा और शक्ति और संभावनाओं को पाने के लिए पहली जरूरत होती है, खुद पर भरोसा रखना। और खुद पर भरोसा यदि आती है सिर्फ सकारात्मक विचारों से।। इसलिए सकारात्मक विचार पैदा कीजिए। अपने मन में सकारात्मक विचारों को ही सिर्फ स्थान कीजिए। और यह सकारात्मक विचार ही आपको सफलता की मंजिल तक ले जाएंगे।
मन में नेगेटिव थिंकिंग आना एक बीमारी है यह कैसी बीमारी है जिसे उबर पाना मुश्किल होता हैं इस बीमारी की वजह से मनुष्य में दुख, बीमारी, चिंता, क्रोध, दर्द उदासी आदि  विचार भरे होते हैं, जो समाज के विचारों को दूर ले जाते हैं। इसलिए नकारात्मक विचार से दूर रहें।
पॉजिटिव थिंकिंग आपको अच्छी सलाह देंगे इसलिए आप पॉजिटिव थिंकिंग का नेटवर्क बढ़ाइए। जो आपको सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाएंगे जबकि नेगेटिव थिंकिंग आपको नीचे गर्त में ले जाएगी इसलिए अमीर बनना चाहते हैं तो नेगेटिव थिंकिंग को अपने से कोसों दूर रखिए।
नेगेटिव थिंकिंग्स इतने बुरे होते हैं कि यह जीवित व्यक्ति को जिंदा लाश बना देती है। मरे हुए के समान होते हैं इनका कोई अस्तित्व नहीं होता है। नकारात्मक विचार किसी भी काम को करने से सीधे-सीधे रोकते हैं और प्रयास करने ही नहीं देते । पॉजिटिव विचार हमेशा एक आशा पैदा कर देते हैं। मनुष्य आशावान हो जाता है और आशा की वजह से वह काम करता है और अपनी मंजिल को प्राप्त करता है। इसलिए आप मन से हार को हटा दीजिए और सफलता के सुर में सुर मिला के आप अमीर बनने में सफल हो सकते हैं।