Magnetic personality प्राप्त करने के 4 उपाय।
मैग्नेटिक पर्सनैलिटी कैसे पाये ।
स्मार्टनेस कैसे पाएं ।
 इंप्रेसिव कैसे बने ।

हेलो फ्रेंड्स, आजकल युवाओं में पर्सनालिटी डेवलपमेंट को लेकर गजब का क्रेज है। हजारों युवक-युवतियां, छात्र-छात्राएं,अपने व्यक्तित्व को संवारने के लिए और मैग्नेटिक पर्सनैलिटी प्राप्त करने के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेकर हजारों रुपए दे रहे हैं । उद्देश्य की प्राप्ति हो जाए, तो ए खर्च कोई बात बुरी बात नहीं है किंतु दुर्भाग्य है कि युवाओं का धन और समय दोनों ही बर्बाद हो रहा है । कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है । इनमें वे quality develop नहीं हो पा रही है । आजकल कैरियर में सफल होने के लिए मेहनत के साथ-साथ अपने व्यक्तित्व के साइकोलॉजिकल इफैक्ट्स का भी उपयोग करना पड़ता है ।व्यक्तित्व मे यदि स्मार्टनेस हो या मैग्नेटिक पर्सनैलिटी हो तो आगे बढ़ने वाला हर कदम हमारे सफलता के लिए नए द्वार खोलता है । तो आज हम इंप्रेसिव पर्सनालिटी प्राप्त करने के उपायों के बारे में चर्चा करेंगे ।।।
हमारी पर्सनालिटी आकर्षक कब बन पाएगी जब हम अपने आप में कुछ खास विशेषताएं डेवलप कर ले ।और यदि हम अपने आप में कुछ जरूरी गुण या क्वालिटीज विकसित कर लेते हैं तो संसार हमारे प्रभाव से चमक उठेगा । इन खास गुणों मे पहला गुण हैं :-100%

प्रत्यक्षदर्शी बने । be clear visioner .

प्रत्यक्षदर्शी का मतलब है कि, हम अपनी स्थितियों और परिस्थितियों को, अपने आसपास के लोगों को,अच्छी तरह से समझने में कितने कामयाब होते हैं । जिससे हम समझ पायें, और लोगों को देखकर अंदाज लगा ले कि, आगे उन्हें क्या करना है । वे अपनी पावर का सही इस्तेमाल कर पाते हैं । जो हमारे सामने हैं उसे देखकर समझ कर अंदाजा लगा लेना ही प्रत्यक्ष दर्शिता है । प्रत्यक्ष जो हमारे सामने हैं को देखने के लिए बड़ी पैनी और पारदर्शी नजर चाहिए । हमारे सोच में ना तो पूर्वाग्रह हो ना हो और ना ही घमंड हो । अर्थात हमें ऐसी क्षमता विकसित करनी होगी कि हम सही को सही और गलत को गलत है निर्धारित कर सके । परिस्थितियों का सटीक आकलन करके व्यवहारिक निर्णय लेने की क्षमता हमें होनी चाहिए । यदि हम सच्चाई को समझ कर clear-cut विकसित करें । तो हमारे personality  में मैग्नेटिक effect निश्चित आ जाएगी । जब हम किसी से मिलते हैं, तो उस समय सामने वाले की निगरानी(judge) पहले ही मुलाकात में कर लेनी चाहिए क्योंकि इसी जजमेंट से संभव होगा कि हम उसकी कौन-कौन सी बातें जान गए, हम उससे कैसे adjestment कर सकते हैं । सामने वाला गंभीर  स्वभाव वाला है या घरेलू स्वभाव का है या मिलनसार है । आदि। हम उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और  हम उनकी बातों को ध्यान में रखकर उसे आसानी से प्रभावित कर सकते हैं । साथ में जरूरी है कि हमें अपने आसपास के वातावरण का ध्यान रखें ।

दूरदर्शी बर्ने be future visioner

जो लोग दूर की सोचने की क्षमता रखते हैं। उनका प्रजेंट तो ठीक रहता ही है, उनका फ्यूचर भी संभल जाता है । यह जरूरी है कि, हम इस बात का अंदाजा लगा सके कि आज की position के अनुसार भविष्य में क्या हो सकता है ।सटीक उत्तर दे सकने की क्षमता हममें होनी चाहिए । यदि हम ऐसा कर सकते हैं, तो हम अपने भविष्य की तस्वीर को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं । शतरंज के खिलाड़ी सामने वाले की चाल को देख कर, अपनी अगली चाल को निर्धारित कर लेते हैं । सफल businesman  बाजार के लक्षणों को देखकर अपना कार्य निर्धारित करता है । सफल एडमिन भी इसी गुण से निश्चित रूप से सफलता पाता है इसलिए हमें भी दूर की सोचनी चाहिए ।

असलियत का ज्ञान होना जरूरी है:-

मैग्नेटिक पर्सनालिटी के लिए जरूरी है कि हमें अपने और अपने आसपास की असलियत के बारे में सही जानकारी हो । परीक्षा या कैरियर को संवारने के लिए हर हाल में असलियत की जानकारी होना सफलता पाने के लिए जरूरी है ।हमारी सही पोजीशन क्या है? हम कितने पानी में है ? हमारी क्या औकात है ? जैसे छोटे-मोटे सवालों का उत्तर हमारे पास हमेशा होनी चाहिए । क्योंकि जब हमें इसकी जानकारी होगी तभी हम परिस्थितियों के अनुरूप उचित निर्णय ले सकेंगे ।

 जानकारी पाते रहने की इच्छा :-

अवेयरनेस बहुत ही जरूरी है, मैंने कोई डिग्री हासिल कर ली है । अब मेरी नौकरी लग जाएगी । बस बहुत हो गया ।अब केवल रोजी-रोटी कमाने की जरूरत है । बच्चे पालने की जरूरत है । ऐसी सोच पूरी तरह से गलत है । आपकी पर्सनालिटी तभी मैग्नेटिक अट्रैक्शन वाला होगा जब आप मे जानकारी हासिल करने के लिए,यानी, अवेयरनेस बनी रहेगी ।आप की जानकारी हासिल करने की जिज्ञासा बनी रहनी जरूरी है, आपको अपडेटेड बने रहना होगा । तभी आप सफल हो सकेंगे । हमें अपडेट होना ही चाहिए । होना ही पड़ेगा । सफलता तभी मिलेगी । और तभी हम magnetic attraction को प्राप्त कर सकेंगे । हमें पढ़ने के साथ-साथ लिखने की क्षमता विकसित कर लेनी चाहिए, ताकि हम अपनीfeelings को दूसरों के सामने प्रजेंट कर सके । हमें अपने आप के लिये नए-नए अपडेट्स हासिल करते रहना चाहिए, ताकि हम अपने आप में सही परफारमेंस कर सके । जब हम awareness को,अपनी आदत बना लेते हैं, तो आप और हमारी जानकारी का दायरा एरिया बढ़ जाएगा । और जब जानकारी का दायरा बढ़ जाता है तो हम अपनी बातों को व्यवसायिक रूप से, आत्मविश्वास के साथ लोगों को सामने रखते हैं । और इसका सीधा प्रभाव पड़ता है कि हमारा व्यक्तित्व आकर्षक हो जाता है ।।
लोग हमसे जुड़ने लगते हैं । और हमारे व्यक्तित्व में magnetic effect आ जाती है ।

पहनावा भी हो खास:-

सुंदरता सभी को आकर्षित करती है । हमें अपने रंग रूप और समय के अनुसार उचित कपड़े पहनने चाहिए । और स्टाइल को अपनाना चाहिए । प्रोफेशनल पहनावा हमें प्रोफेशनल बना देता है ।और जो पहली नजर में ही लोगों को आकर्षित करने की क्षमता रखता है । इसलिए अपने पहनावे को विशेष रुप से ध्यान में रखना चाहिए ।